10 नगर निगम समेत 151 निकायों के लिए औसत 66 फीसद मतदान मतपेटियों में बंद उम्मीदवारों की उम्मीदें

10 नगर निगम समेत 151 निकायों के लिए औसत 66 फीसद मतदान मतपेटियों में बंद उम्मीदवारों की उम्मीदें

 

छत्तीगसढ़ के नगरीय निकाय चुनाव में मतदाताओं ने पूरे उत्साह के साथ मतदान किया। प्रदेश के दस नगर निगम, 38 नगर पालिका और 103 नगर पंचायत समेत 151 निकायों में 66 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ है। हल्की ठंड के बीच शुरू हुए मतदान में सुबह रफ्तार सुस्त थी, लेकिन जैसे-जैसे सूरज की गर्मी बढ़ी, वोटर घर से निकले।

शहरी क्षेत्र में दस बजे के बाद बूथ पर भीड़ बढ़ी। प्रदेशभर में छिटपुट घटनाओं और विवादों के बीच शांतिपूर्ण मतदान हुआ। राजानी में पूर्व मंत्री राजेश मूणत गुढ़ियारी के कबीर चौक पर रने पर बैठ गए, वहीं धमतरी और दुर्ग में फर्जी वोटिंग की शिकायत के बाद विवाद की स्थिति बन गई। बुजुर्गों और दिव्यांगों में गजब का उत्साह देखने को मिला। लगभग सभी शहरों में दिव्यांगों के लिए खास व्यवस्था रखी गई थी। दिव्यांगों को ट्राई साइकिल में बिठाकर मतदान केंद्र के भीतर ले जाया गया और मतदान कराया गया। कनाडा से यश नायडू वोट डालने पहुंचे। उन्होंने रायपुर में वार्ड नं-57 के बूथ नंबर नौ में परिवार सहित मताधिकार का प्रयोग किया।

प्रदेश देश के कई नगरीय निकाय में मतदाताओं का बूथ बदलने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ा। राजनांदगांव के कई वार्ड में मतदाताओं का नाम सूची में नहीं होने की शिकायत मिली। जबकि जगदलपुर के दो वार्ड के करीब 100 लोगों का नाम सूची से गायब था। रायपुर के सिंधु भवन में चुनाव ड्यूटी के दौरान फाफाडीह में कोटवार को मिर्गी का अटैक आया। कई जगहों में बूथ के अंदर प्रचार करने की शिकायत मिली, जिसे अधिकारियों ने तत्काल बंद कराया। वहीं, कांकेर में 50 के कथित नकली नोट को लेकर बवाल मच गया। अफवाह फैली कि एक उम्मीदवार के पक्ष में वोट करने के बाद नकली नोट दिखाने पर दो हजार स्र्पये मिलेंगे।

 

फौजी भाई के नाम पर वोटिंग करने पहुंचा युवक गिरफ्तार

 

धमतरी में चचेरे भाई के नाम से फर्जी मतदान करने पहुंचे एक व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार किया। दरअसल शहर के वार्ड क्रमांक 20 महात्मा गांधी वार्ड में विजय नागेश आर्मी का जवान है, जो यहां नहीं रहता, लेकिन आज उसके नाम से रिखी राम नागेश मतदान करने पोलिंग बूथ पहुंचा। वहां पर मौजूद मतदान एजेंटों ने जब उस व्यक्ति के पर्ची का मिलान किया, तब पता चला कि वह फर्जी रूप से मतदान करने पहुंचा है। इसके बाद पीठासीन अकिारी ने उस व्यक्ति को पुलिस के हवाले कर दिया। वहीं, राजनांदगांव के गौरीनगर वार्ड में प्रत्याशियों के समर्थक के बीच विवाद हो गया। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर विवाद को निपटाया। राजधानी के वार्ड नंबर 30 बूथ क्रमांक आठ में फर्जी आइडी प्रूफ पर मतदान की शिकायत हुई।

इन नेताओं ने बढ़-चढ़कर किया मतदान

 

कोरबा में राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने वार्ड क्रमांक चार में मतदान किया। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह, पूर्व सांसद अभिषेक सिंह ने परिवार के साथ कवर्धा के आदर्श कन्या विद्यालय में वोट डाला। रायपुर सांसद सुनील सोनी ने वार्ड क्रमांक नौ में सपरिवार मतदान किया। विधायक सत्यनाराण शर्मा ने रायपुर के विजय नगर मतदान केंद्र में मतदान किया। रायपुर उत्तर विधायक कुलदीप जुनेजा ने अपने परिवार के साथ शहीद हेमू कल्याणी वार्ड के मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने भीमराव अंबेडकर वार्ड में सपरिवार वोट किया। विधायक विकास उपाध्याय ने टाटीबंध के भारत माता स्कूल में मतदान किया। बिलासपुर नगर निगम के यातायात नगर में नेता प्रतिपक्ष धरम लाल कौशिक ने सपरिवार मताधिकार का प्रयोग कर मतदान किया।

 

अफसरों में भी नजर आया उत्साह

 

मुख्य सचिव आरपी मंडल ने अपनी पत्नी के साथ देवेंद्र नगर के मतदान केंद्र में मतदान किया। कमिश्नर रायपुर संभाग जीआर चुरेंद्र ने अपनी पत्नी के साथ रायपुर के शांति नगर के पीजी उमाठे स्कूल पहुंचकर लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार किया। उन्होंने मतदान के बाद सेल्फी जोन में सेल्फी भी ली। राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने खम्हारडीह पूर्व माध्यमिक शाला में पत्नी के साथ मतदान किया। रायपुर कलेक्टर एस भारतीदासन ने देवेंद्र नगर आफिसर कालोनी, एसएसपी आरिफ शेख और उनकी पत्नी शम्मी आबिदी ने कचना स्कूल में मतदान किया। कोरबा कलेक्टर किरण कौशल, एसपी जितेंद्र मीणा अपनी पत्नी के साथ रिस्दी मिडिल स्कूल मतदान केंद्र में वोट डाला।

 

सबसे बुजुर्ग बुन बाई ने की वोटिंग

 

बेमेतरा की नगर पंचायत थानखम्हरिया के वार्ड क्रमांक-15 में 102 वर्षीय बुन बाई ने मतदान किया। नारायणपुर के बंगला पारा वार्ड की 80 वर्षीया वृद्धा कमला बाई नेताम ने अपने पुत्र के साथ शासकीय प्राथमिक शाला बंगलापारा में मतदान किया। रायपुर में शारीरिक रूप से अक्षम 85 वर्षीय बिस्मिल्लाह खातून को महिलाओं ने मतदान करवाया। राजनांदगांग के ममता नगर वार्ड में 85 वर्षीय श्याम लाल के नाती अखिलेश ने उन्हें गोद में उठाकर मतदान कराया।

 

 

यह भी पढ़ें:-CAA Protest : CAA के खिलाफ दिल्ली में दंगल, इंटरनेट-कॉलिंग पर रोक, 18 मेट्रो स्टेशन बंद

 

विवाद के बीच हुई वोटिंग

 

जशपुरनगर के वार्ड दो के प्रत्याशी बूथ के अंदर घुसने की बात को लेकर आपस में उलझ गए। एसडीएम की समझाइश के बाद विवाद शांत हुआ। रायगढ़ के वार्ड नम्बर 35 में कुछ लोगों ने एक मतदाता की जमकर धुनाई करते हुए मोबाइल छीन लिया, कपडे फाड़ दिए। जांजगीर-चांपा के वार्ड नंबर 18 में निर्दलीय प्रत्याशी सीता पांडेय ने दो मतदाताओं को ग्रामीण बताते हुए उन पर फर्जी मतदान का आरोप लगाया। हालांकि मतदाता सूची में नाम होने के कारण दोनों मतदाताओं को मतदान करने दिया गया। अंबिकापुर के वार्ड क्रमांक 37 के अलावा मंगल पांडे वार्ड, रफी अहमद किदवई वार्ड क्रमांक 39 में मतदान करने के लिए पहुंचे लोगों से विवाद के बाद मारपीट हुई।