MP: राज्यसभा की 2 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बीजेपी, आलाकमान को भेजे 4 नाम

MP: राज्यसभा की 2 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बीजेपी, आलाकमान को भेजे 4 नाम

भोपाल. 

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh ) की 3 राज्यसभा (Rajya Sabha) सीटों पर होने वाले चुनाव में बीजेपी हर हाल में जीत का परचम लहराना चाहती है. रविवार को बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा (Vishnu Dutt Sharma) की अध्यक्षता में बैठक हुई. जिसमें बीजेपी ने 2 सीटों पर उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है. इसके बाद दिल्ली में केंद्रीय नेतृत्व को बंद लिफाफे में राज्यसभा की 2 सीटों के लिए 4 उम्मीदवारों के नाम भेजे गए हैं. अब यह फैसला केंद्रीय चुनाव समिति को करना है कि वो 2 उम्मीदवार कौन होंगे जो राज्यसभा का चुनाव लड़ेंगे. बताया जा रहा है कि केंद्रीय समिति होली के बाद दोनों नामों का ऐलान कर सकती है.

सीट जीत सकती है बीजेपी- वीडी शर्मा

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि, 'वे इस बात को जानते हैं कि अभी संख्या बल के हिसाब से बीजेपी को एक सीट पर जीत मिल सकती है. लेकिन, संभावनाओं को देखते हुए पार्टी ने 2 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है. मौजूदा समीकरण के अनुसार कांग्रेस के पास यह तीसरी सीट जा रही है. लेकिन यदि निर्दलीय, बसपा और सपा समेत दूसरे विधायक क्रॉस वोटिंग करते हैं, तो बीजेपी को यह सीट मिल सकती है.

गौरतलब है कि प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा और पूर्व केंद्रीय मंत्री सत्यनारायण जटिया का 9 अप्रैल को राज्यसभा में कार्यकाल पूरा हो रहा है. प्रदेश में राज्यसभा की इन तीनों सीटों पर 26 मार्च को चुनाव होना है.कांग्रेस को दूसरी सीट जीतने के लिए 2 तो बीजेपी को 9 विधायकों की जरूरत.

प्रदेश की 230 सदस्यों वाली विधानसभा में इस वक्त 228 सदस्य हैं. 2 विधायकों की मृत्यु के बाद दो सीटें खाली हैं. राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के 2 प्रत्याशियों को विधानसभा में मौजूदा संख्या बल के हिसाब से 115 विधायकों के वोट चाहिए, जिसमें कांग्रेस को निर्दलीय विधायक और मंत्री प्रदीप जायसवाल समेत 2 विधायकों की जरूरत होगी. वहीं, बीजेपी को चुनाव में दूसरे प्रत्याशी को जिताने के लिए अपने विधायकों के अलावा 9 अन्य विधायक के वोटों की आवश्यकता होगी.