निर्भया केस: दोषी की पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

निर्भया केस: दोषी की पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट इस मामले में 17 दिसंबर दोपहर 2 बजे सुनवाई करेगा. दोषी अक्षय कुमार की पुनर्विचार याचिका पर तीन जजों की पीठ सुनवाई करेगी.

सुप्रीम कोर्ट की फाइल फोटो (ANI)
सुप्रीम कोर्ट की फाइल फोटो (ANI)
 
 
  • 17 दिसंबर सुनवाई की तारीख मुकर्रर
  • SC में तीन जजों की पीठ करेगी सुनवाई

साल 2012 के निर्भया मामले में एक दोषी की पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट में 17 दिसंबर दोपहर 2 बजे सुनवाई की जाएगी. दोषी अक्षय कुमार की पुनर्विचार याचिका पर तीन जजों की पीठ सुनवाई करेगी.

सात साल पहले 16 दिसंबर को चलती बस में निर्भया का वीभत्स तरीके से सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के मामले में शीर्ष अदालत ने चार आरोपियों को फांसी की सजा सुनाई है

.दो नाबालिगों के साथ गैंगरेप, 7 गिरफ्तार

इसी मामले के एक दोषी विनय शर्मा ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पत्र लिखकर अपनी दया याचिका वापस लेने की मांग की है. दोषी विनय शर्मा ने अपने वकील ए.पी. सिंह के माध्यम से राष्ट्रपति को पत्र लिखकर अनुरोध किया कि उसे दया याचिका वापस लेने की अनुमति दी जाए. पत्र में दावा किया गया कि गृह मंत्रालय की ओर से राष्ट्रपति को भेजी गई दया याचिका पर उसका हस्ताक्षर नहीं है. वकील सिंह ने आरोप लगाया कि यह एक साजिश है, क्योंकि उन्होंने अभी तक एक उपचारात्मक याचिका दायर नहीं की है.

टेरर फंडिंग मामले में मुंबई हमले के मास्‍टरमाइंड हाफ‍िज सईद पर आरोप तय

बात दें, पूरा देश निर्भया के दोषियों को सज़ा मिलने का इंतजार कर रहा है लेकिन दूसरी तरफ इस मामले के दोषी कानूनी पेचीदगियों का फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट से फांसी मिलने के बाद दोषियों की दया याचिका राष्ट्रपति के पास है. राष्ट्रपति के दया याचिका खारिज करते ही दोषियों की फांसी की सजा तय हो जाएगी. लेकिन इसी बीच चार दोषियों में से एक ने सुप्रीम कोर्ट में ही पुनर्विचार याचिका दाखिल कर दी है.

आईआईटी-कानपुर ने फोल्डेबल सीढ़ी बनाई, इससे ट्रेन की अपर बर्थ तक पहुंचना आसान होगा

 

कोर्ट ने इस पुनर्विचार याचिका को स्वीकार कर लिया है. दोषी अक्षय ठाकुर ने कोर्ट से गुजारिश की है कि उसकी फांसी की सजा पर एक बार फिर विचार किया जाए. दूसरी तरफ तिहाड़ में दोषियों की फांसी की तैयारियां भी चल रही हैं. इस मामले के चौथे दोषी विनय को मंडोली जेल से तिहाड़ शिफ्ट किया गया है. जिससे फांसी की सुगबुगाहट भी तेज हो गई है.